Friday, 24 September 2021

7 SIGNS YOU LACK CONFIDENCE

 You are Confident or not??


A lack of self confidence can be pretty tricky to tame, especially if you’re not paying attention to the ways it affects your everyday behavior.  

आत्म विश्वास की कमी को वश में करना बहुत मुश्किल हो सकता है, खासकर यदि आप उन तरीकों पर ध्यान नहीं दे रहे हैं जो आपके रोजमर्रा के व्यवहार को प्रभावित करते हैं।

A lack of confidence can have a dramatic effect on your life. It will keep you in your comfort zone because that's where you feel safe with little risk of failure. 

आत्मविश्वास की कमी आपके जीवन पर नाटकीय प्रभाव डाल सकती है। यह आपको आपके आराम क्षेत्र में रखेगा क्योंकि यही वह जगह है जहाँ आप विफलता के जोखिम के साथ सुरक्षित महसूस करते हैं। 

Over time, you risk losing your motivation, which can also cause low self esteem. Do you think you might lack confidence? 

समय के साथ, आप अपनी प्रेरणा खोने का जोखिम उठाते हैं, जो कम आत्मसम्मान का कारण भी बन सकता है। क्या आपको लगता है कि आपमें आत्मविश्वास की कमी हो सकती है?

Are you looking for tips on how to be more confident? 

क्या आप आत्मविश्वास बढ़ने के लिए युक्तियाँ ढूंढ रहे है?

In this Article, we will be talking about the signs you might lack confidence. This will look and feel different from person to person, so take what resonates with you!

इस अनुच्छेद में, हम उन संकेतों के बारे में बात कर रहे हैं जिनमें आपको आत्मविश्वास की कमी हो सकती है। यह एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति को अलग-अलग दिखाई देगा और महसूस करेगा, इसलिए आपके साथ जो प्रतिध्वनित होता है, उसे लें!


1. POOR POSTURE (ख़राब मुद्रा):

 


How you carry yourself is one of the first signals other people pick up on when they meet you. In fact, it starts much quicker than that, a lot of people make judgments and assumptions when they first see you. That's correct, your body language sends a message before people even know who you are.

आप खुद को कैसे सँभालते हैं, यह पहला संकेत है, जब दूसरे लोग आपसे मिलते हैं। वास्तव में, यह उस से बहुत पहले शुरू हो जाता है , बहुत सारे लोग निर्णय और धारणा बनाते हैं जब वे पहली बार आपको देखते हैं। यह सही है, आपकी बॉडी लैंग्वेज संदेश भेजने से पहले लोगों को यह भी बता देती है कि आप कौन हैं।

Make a calculated effort to smile, look at the people in the eye, stand and sit up straight, and keep your body language in an accessible and relaxed position. You'll be maintaining a lot without even speaking a word!

2. YOU DON'T GO OUT ALONE (आप बाहर अकेले नहीं जाते हैं):


Taking yourself out for Dinner or Some personal work is not that weird as you feel & its more common than you think. Independence is your right If you’re worried about other's opinions, just remember that they’re probably much focused on themselves they don't have time to think about you. Don't stop yourself from living a life you want. Its perfectly fine if you want to spend some time with yourself. Its Proven that being alone & giving Self suggestion helps to grow more. 

अपने आप को डिनर या कुछ व्यक्तिगत काम के लिए बाहर ले जाना उतना अजीब नहीं है जितना आप महसूस करते हैं और जितना आप सोचते हैं उससे कहीं अधिक सामान्य है। स्वतंत्रता आपका अधिकार है यदि आप दूसरे के विचारों के बारे में चिंतित हैं, तो बस याद रखें कि वे शायद खुद पर बहुत अधिक ध्यान केंद्रित करते हैं, उनके पास आपके बारे में सोचने का समय नहीं है। अपने आप को एक जीवन जीने से मत रोको जो आप चाहते हैं। यह पूरी तरह से ठीक है अगर आप खुद के साथ कुछ समय बिताना चाहते हैं। यह साबित है कि अकेले रहना और आत्म- सुझाव देना दिमाग को अधिक विकसित करने में मदद करता है।

3. YOU CAN'T SAY NO (आप ना नहीं कह सकते):

Respecting your own limits is an important section of self-confidence that many people strive with. During childhood it was often said that be kind and courteous to others but no one takes care of self.

अपनी खुद की सीमा का सम्मान करना आत्मविश्वास का एक महत्वपूर्ण खंड है जिसके साथ कई लोग प्रयास करते हैं। बचपन के दौरान अक्सर कहा जाता था कि दूसरों के प्रति दयालु और विनम्र बनो लेकिन कोई भी खुद की देखभाल नहीं करता है।

We don't want to say NO because we don't want to hurt anyone, but you are also important. You must know that your well beings and happiness is much more important. If you will not be able to break your own restrictions, how can you expect it from others?

हम ना नहीं कहना चाहते क्योंकि हम किसी को चोट नहीं पहुंचाना चाहते हैं, लेकिन आप भी महत्वपूर्ण हैं। आपको पता होना चाहिए कि आपके  हाल चाल और खुशी कहीं अधिक महत्वपूर्ण हैं। यदि आप अपने स्वयं के प्रतिबंधों को तोड़ने में सक्षम नहीं होंगे, तो आप इसे दूसरों से कैसे उम्मीद कर सकते हैं?

4. YOU SEEK VALIDATION FROM OTHERS (आप दूसरों से मान्यता प्राप्त करते हैं):

Why we need the approval of others to make us feel comfortable? A Theory proves that we have our own fears of getting rejected, Lack of confidence. We make ourselves dependent on others. We project our own hesitation & Contradiction onto others, which makes us mentally disable to focus on the root cause of the problem.

हमें सहज महसूस करने के लिए दूसरों की स्वीकृति की आवश्यकता क्यों है? एक सिद्धांत यह साबित करता है कि हमारे पास खारिज होने का अपना डर है, आत्मविश्वास की कमी है। हम खुद को दूसरों पर निर्भर बनाते हैं। हम दूसरों पर अपनी झिझक और विरोधाभास रखते हैं, जो हमें समस्या के मूल कारण पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मानसिक रूप से अक्षम बनाता है।

5. YOU'RE INDECISIVE (आप निर्णय नहीं ले पा रहे हैं):

Fear of making the wrong decision is one of the reasons that many people hesitate when faced with a choice. You may be afraid of failure or even the consequences of success. You may worry what other people will think about you. Perfectionism may be getting in your way. It’s ok to take some time to reevaluate what’s important to you.

गलत निर्णय लेने का डर एक कारण है कि बहुत से लोग एक विकल्प के साथ सामना करने में संकोच करते हैं। आप विफलता या सफलता के परिणामों से भी डर सकते हैं। आप चिंता कर सकते हैं कि दूसरे लोग आपके बारे में क्या सोचेंगे। पूर्णतावाद आपके रास्ते में रुकावट पैदा कर रहा है।  

6. YOU DON'T PRIORTIZE SELF CARE (आप अपने आप की परवाह नहीं करते हैं):

When you lack confidence and self-love, you may not feel as motivated to take care of yourself. 

जब आपके पास आत्मविश्वास और आत्म-प्रेम की कमी होती है, तो आप स्वयं की देखभाल करने के लिए प्रेरित महसूस नहीं कर सकते हैं।

Prioritizing self care is what allows you to live your life smoothly and effectively, and bring your best to whatever priorities and challenges come your way. 

आत्म देखभाल को प्राथमिकता देना वह है जो आपको अपने जीवन को सुचारू रूप से और प्रभावी रूप से जीने की अनुमति देता है, और जो भी प्राथमिकताएं और चुनौतियां आपके रास्ते में आती हैं उन्हें अपना सर्वश्रेष्ठ लाने के लिए।

1.Dedicate 15 minutes a day to yourself.

दिन में 15 मिनट अपने आप को समर्पित करें।

2.Be kind to yourself.

अपने आप पर भी दया करें।  

3. Be Realistic.

यथार्थवादी बनें।

4. Watch how you talk to yourself.

देखो कि तुम अपने आप से कैसे बात करते हो।

5. Sleep well

नींद पुरी करें।  

6. Give a Treat to Yourself.

अपने आप को एक इलाज दे।

7. Enjoy your own company.

अपनी खुद की कंपनी का आनंद लें।

8. Discover what matters to you.


7. YOU ISOLATE YOURSELF (आप खुद को अलग कर लेते है।):



You isolate yourself, you feel comfortable alone where no one is there to judge you. You feel more depressed thinking about bad that ever happened to you. Loneliness makes you feel worthless. Its better for you to spare time alone but when you start feeling depressed you must look out towards positive things. You must be thankful to God to give you such a beautiful life with no defect.

You should have social life, where you can share your emotion with your loved one. Moreover, Accept yourself as you are.

आप अपने आप को अलग करते हैं, आप अकेले आराम महसूस करते हैं जहाँ कोई भी आपको परखने के लिए नहीं है। आप और भी ज्यादा बुरा महसूस करने लगते है जब आप वह सब सोचते है जो कभी आपके साथ बुरा हुआ था। अकेलापन आपको बेकार महसूस कराता है। आपके लिए बेहतर है कि आप अकेले समय खाली करें लेकिन जब आप उदास महसूस करने लगें तो आपको सकारात्मक चीजों की ओर देखना होगा। बिना किसी दोष के आपको इतनी सुंदर जिंदगी देने के लिए आपको भगवान का शुक्रगुजार होना चाहिए।

आपके पास सामाजिक जीवन होना चाहिए, जहां आप अपने प्रियजन के साथ अपनी भावनाओं को साझा कर सकते हैं। इसके अलावा, अपने आप को स्वीकार करें जैसे आप हैं।

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