How Humans beings are different from Animals?
ü Never adopt a casual attitude at work. Your office pays you for your hard work and not for loitering around.
ü काम पर कभी भी आकस्मिक रवैया न अपनाएं। आपका कार्यालय आपको आपकी कड़ी मेहनत के लिए भुगतान करता है न कि आपके आसपास घूमने के लिए।
ü Don’t peep into other’s cubicles and workstations. Knock before entering anyone’s cabin. Respect each other’s privacy.
ü दूसरे के क्यूबिकल और वर्कस्टेशन में झाँकें नहीं। किसी के केबिन में प्रवेश करने से पहले दस्तक दें। एक दूसरे की गोपनीयता का सम्मान करें।
ü Put your hand phone in the silent or vibrating mode at the workplace. Loud ring tones are totally unprofessional and also disturb other people.
ü अपने फोन को कार्यस्थल पर साइलेंट या वाइब्रेटिंग मोड में रखें। जोर से रिंग टोन पूरी तरह से अव्यवसायिक हैं और अन्य लोगों को भी परेशान करते हैं।
ü Don’t open anyone else’s notepads registers or files without his permission.
ü उसकी अनुमति के बिना किसी और के नोटपैड्स रजिस्टर या फाइलों को न खोलें।
ü It is bad manners to sneeze or cough in public without covering your mouth. Use a handkerchief or tissue for the same.
ü अपने मुंह को कवर किए बिना सार्वजनिक रूप से छींकना या खांसी करना बुरा काम है। उसी के लिए एक रूमाल या ऊतक का उपयोग करें।
ü Popping chewing gums in front of co workers is simply not expected out of a professional.
ü सहकर्मियों के सामने च्यूइंग गम चबाना, एक व्यावसायिक से ऐसी उम्मीद नहीं की जाती।
ü Stay away from nasty politics at the workplace. Avoid playing blame games.
ü कार्यस्थल पर गंदी राजनीति से दूर रहें। दोषपूर्ण खेल खेलने से बचें।
ü Keep your workstation clean and tidy. Throw unwanted paper in dustbin and keep files in their respective drawers. Put a label on top of each file to avoid unnecessary searching.
ü अपने कार्य केंद्र को साफ सुथरा रखें। डस्टबिन में अवांछित कागज फेंक दें और अपने संबंधित दराज में फाइलें रखें। अनावश्यक खोज से बचने के लिए प्रत्येक फ़ाइल के ऊपर एक लेबल लगाएं।
ü Never criticize or make fun of any of your colleagues. Remember fighting leads to no solution. There are several other ways to express displeasure. Sit with your colleagues, discuss issues face to face and decide on something which is mutually acceptable.
ü कभी भी अपने किसी सहकर्मी की आलोचना या मजाक न करें। याद रखें लड़ाई से कोई हल नहीं निकलता। नाराजगी व्यक्त करने के कई अन्य तरीके हैं। अपने सहकर्मियों के साथ बैठें, आमने-सामने के मुद्दों पर चर्चा करें और कुछ ऐसा तय करें जो पारस्परिक रूप से स्वीकार्य हो।
ü Take care of your pitch and tone at the workplace. Do not Shout at your workplace as everyone is doing their own work, they ight get disturbed.
ü कार्यस्थल पर अपनी पिच और टोन का ध्यान रखें। अपने कार्यस्थल पर चिल्लाएं नहीं क्योंकि हर कोई अपना काम कर रहा है, वे परेशान हो जाते हैं।
ü Never wear revealing clothes to work. Tattoos are strictly not allowed at workplace. Female should Take care of their clothes they wear. Females should avoid heavy jewelry at workplace.
üकाम के लिए कभी भी कटे फट्टे कपड़े न पहनें। कार्यस्थल पर टैटू सख्त वर्जित है। महिला को अपने पहनावे का ध्यान रखना चाहिए। महिलाओं को कार्यस्थल पर भारी गहनों से बचना चाहिए।
ü Never ever drink while you are at work. Smoke only at the smoking zones.
ü जब आप काम पर हों तो कभी न पीयें। स्मोकिंग जोन में ही धूम्रपान करें।
ü Do not share confidential data with anyone specially to external parties.
ü विशेष रूप से बाहरी दलों के साथ किसी के साथ गोपनीय डेटा साझा न करें।
ü Do not pass Negative comments to anyone.
üकिसी को भी नकारात्मक टिप्पणी न दें
ü Reach Office On time. A Punctual person is always admired by all.
üसमय पर ऑफिस पहुंचें। एक समयनिष्ठ व्यक्ति की हमेशा प्रशंसा होती है।
ü Respect your Fellow workers & do try to help if they need it.
üअपने साथी श्रमिकों का सम्मान करें और अगर उन्हें ज़रूरत हो तो मदद करने की कोशिश करें।
ü Do not take your personal work at office, it is unethical.
üअपने व्यक्तिगत कार्य को कार्यालय में न करे यह अनैतिक है।
ü Office stationary only meant to be used in office only.
üऑफिस स्टेशनरी का मतलब सिर्फ ऑफिस के काम के लिए इस्तेमाल किया जाना था।
ü Always Attend meeting with a notepad and a pen.
üहमेशा एक नोटपैड और एक पेन के साथ बैठक में भाग लें।
ü Dress Appropriately. Now a days no one like people shabbily Dressed.
ü ठीक ढंग से कपड़े पहनें। किसी को भी जर्जर कपड़े पहने पसंद नहीं आते है।
No comments:
Post a Comment